[૩૭પ] જમાઅત તરફથી જમાઅતના કાઝી દ્રારા નિકાહની પાબંદી

Chapter : નિકાહ

(Page : 435 to 439)

સવાલઃ– ચંદ સવાલાત કે જવાબાત મતલૂબ હેં, સવાલાત સે પેહલે કુછ  જરૂરી  બાતેં લિખતા હું, હમારી જમાત સુન્નીે બોહરા કૌમે બવાહિર (પટની મુસ્લીમ જમાત) બરોડા શહેરમેં એક બડી જમાઅત હૈ, ઔર ઉસ્કી એક બંધારણ બૂક ભી હૈ.

          તો બંધારણ કી એક કલમ પેહલે યે થી કે જમાત કે લળકા – લળકી કા નિકાહ જમાત કી તરફ સે મુકરર્ર શખ્સ (કાઝી સા.) હી પઢા સકતે હેં, ઔર કોઈ જમાત યા ગેરે જમાત કા આલિમ જમાઅત કે કિસી ભી શખ્સ કા નિકાહ નહીં પઢા સકતા, બાદમેં કુછ ઈસ કલમ કો ઈસ તરહ બદલા કે જમાત કી તરફ સે મુકર્રર શખ્સ (કાઝી સા.) કે અલાવા જમાત કે આલિમ સે અગર કોઈ અપના નિકાહ પઢવાના ચાહે તો પઢવા સકતા હૈ, બાહર જમાત કા (સુન્નીઝ જમાત કે અલાવા કા) કૈસે હી બડે સે બડા આલિમ હો યા બુઝુર્ગ હો વોહ જમાતકે કિસી ભી શખ્સ કા નિકાહ પઢા હી નહીં સકતા.

          તો અસલ મસ્અાલા યે પેશ આયા કે મેરે બેટે આલિમ, હાફિઝ, ઔર કારી હૈ, અંકલેશ્વર દા.ઉ. મેં ઉસ્ને કિરાઅતે સબઅહ, અશ્ર હ ભી કી હૈ, અલ્હમ્દુલિલ્લાહ મેરે બેટેને બચપન હી સે યાની બહુત પેહલે સે અપને ઉસ્તાઝ સા. કો નિકાહ પઢાને કી દાવત દે દી થી. (જો હમારી જમાત કે અલાવા કે હે) ઉસકે ઉસ્તાઝને ઉસ્કા નિકાહ પઢાયા જો દા.ઉ. અંકલેશ્વર કે સદર કારી ઔર સાહિબે નિસ્બત હૈ, ઔર હમારી જમાત કે કાઝી સિર્ફ હાફિઝ હૈ.

          તો જમાત કે ઝિમ્મેદારોંકી તરફ સે મેરે બેટે કે સાથ સખ્તી કા ઔર બે ઈઝ્‌ઝતી કા મામલા કિયા ગયા, હમારી જમાત કે ફારીગીન કો ઈનામાત સે નવાઝા જાતા હે, ઉસસે મેરે બેટે કો મહરૂમ કિયા ગયા.  (સિર્ફ ઈસ બુન્યાદ પર કે ઉસ્ને જમાત કે અલાવા શખ્સસે નિકાહ પઢવાયા) ઔર ઈસી તરહ તય કિયા કે મેરે બેટે કો જમાઅત કે કોઈ ભી ફંકશનમેં દાવત નહીં દી જાએગી, જબકે મેરે બેટેને ઝિમ્મેદારોં કે માફીનામા તલબ કરને પર માફી નામા ભી લિખ કર દિયા ઔર ફિર ઉસ માફીનામેં કો કુબૂલ નહીં કિયા ગયા.

          જબ કે ઈસસે પેહલે જમાત કે કઈ લોગોંને કંઈ કલમેં તોડકર બંધારણ કા ઉલ્લંઘન કિયા, જૈસા કે બંધારણ કે ખિલાફ કઈ નિકાહ પઢાએ ગએ, ફટાકડે ફોડે ગએ, લાગત કા સિલસિલા અબતક જારી હૈ, જબ કે તમામ (શાદીમેં ફટાકડે ફોડના, લાગત લેના, જમાતકે મુકરર્ર શખ્સ કે અલાવાસે નિકાહ પઢાના) બંધારણ મેં ગુનાહ થા, લેકીન લોગોંને અમલ નહીં કિયા તો કિસી પર કોઈ એકશન નહીં લિયે ગએ, બલ્કે ફટાકડે ફોડને કી જો કલમ થી ઉસે હી રદ કર દી, બહુત સી કલમેં જો શરીઅત કે મુતાબિક લોગોં કે અમલ ન કરને પર ઉસે રદ કર દી ગઈ, તો કયા ઐસા કરના સહીહ હૈ ?

          (ર) કયા બાહર કે આલિમ યા બુઝુર્ગ સે નિકાહ પઢાના શરીઅત કે નિગાહ મેં ગુનાહ હે? જબ કે જમાઅત કે ફંકશનમેં બતોરે  મેહમાને ખુસૂસી મુશ્રિક, શિયા કો બુલાયા જાતા હે લેકીન જમાત કે અવાલા કા કોઈ આલિમે દીન યા બુઝુર્ગ કિસીકા નિકાહ ભી નહીં પઢા સકતા, ઈસી તરહ જમાત કે કોઈ દીની ફંકશનમેં આ ભી નહીં સકતા, તો કયા યે સહીહ હે? ઔર ઐસા બંધારણ બનાના સહીહ હે? ઐાર ઐસી ઝબરદસ્તી કરને કા હક ઝિમ્મેાદરોં કો હૈ?

          (૩) મેરે બેટેને જબ માફીનામા લિખા તો ઉસ્કો ઝિમ્મેદારોને રદ કર દિયા ઔર ઈસ મસ્અલે કો મુલતવી કર દિયા, તો કયા ઈન લોગોં કા ઐસા કરના સહીહ હૈ ? માફી માંગને કે બાદ માફ ન કરના શરીઅત મેં કૈસા હૈ? જબકે ઈસ વાકિએ સે પેહલે બંધારણ કી બેહદ કલમેં ટુટી હે, લેકીન કિસી કે સાથ ઐસી સખ્તી કા મામલા નહીં કિયા ગયા જો મેરે બેટે કે સાથ કિયા ગયા તો ઐસા કરના કૈસા ?

          (૪) ઝિમ્મેદાર જિસે ચાહે ઉસે માફ કર દે યા આંખ આડે કાન કરે ઔર જિસ્કી ચાહે પકડ કરે તો ઐસા કરના કૈસા ? માફી કા ઔર કલમેં બદલને કા મે’યાર કયા હોના ચાહિએ?

          (પ) નિકાહ કી કલમ ઔર દીગર બંધારણ કી કલમોં મેં ફર્ક હોના ચાહિયે યા બરાબરી  ? યા મુકમ્મલ બંધારણ પર અમલ કરના જરૂરી યા બ’ઝ પર?

          (૬) બંધારણ કી વોહ કલમેં જો શરીઅત કે ખિલાફ હેં ઐસી કલમેં બનાના દુરુસ્ત હૈ? ઝિમ્મેદારોં કા ઉન કલમોં કે લિયે જબરદસ્તી કરના સહીહ હે? ઔર ઉસ પર અમલ કરના જરૂરી હૈ ?

          (૭) જમાત કે આલિમોં કી તરફ સે તજવીઝ પેશ કી ગઈ કે જમાત કા કાઝી (નિકાહ પઢાનેવાલા) તો મુકર્રર હો લેકીન કોઈ ભી શખ્સ જો ભી આલિમ સે નિકાહ પઢાના ચાહે તો પઢા સકતા હૈ, ચાહે વોહ જમાત કા હો યા ગૈર જમાત કા, લેકીન ઈસ તજવીઝ પર અમલ અબ તક નહીં હુવા, તો કયા યે તજવીઝ સહીહ હૈ કે નહીં? ઔર ઈસ તજવીઝ પર ફેસલા ન કરના કૈસા હૈ?

          (૮) જમાત કે ઝિમ્મેદારોં કો અપને માતહતો કે સાથ કૈસા સુલૂક કરના ચાહિયે?

          ઈન સવાલાત કે જવાબાત દેકર  હમારી રેહબરી ફરમાએં.

જવાબઃ– કિસી મુસલમાન બિરાદરી કી જમાઅત હો તો ઉસકા બુનિયાદી મકસદ બિરાદરી કે લોગોં કો દીન સે કરીબ કરના, દીનકે મુતાબિક અમલ કરાના ઔર દીનકે ખિલાફ કામોં સે રોકના હોના ચાહિએ, નીઝ બિરાદરી કી બુન્યાદ પર  મુઆશરહ કો ઈસ્લામી ઉસૂલ પર ઢાલના ઔર બિરાદરી કે અફરાદમેં સિલહ રહમી, હુસ્ને સુલૂક ઔર બાહમી ઉલફત, મવદ્દતકા માહોલ પેદા કરના હોના ચાહિએ, લોગ ફરાઈઝ કે પાબંદ, નમાઝ, ઝકાત, રોઝહ, હજ કે અદા કરનેવાલે બનેં, મઆસી ઔર ગુનાહોં સે બચને વાલે બનેં, ઈસકો મકસદ બનાના ચાહિએ.

          જમાઅત કી કોઈ કલમ શરીઅત કે ખિલાફ નહીં હોના ચાહિએ, ઔર ઐસી કલમ બનાના યે નાજાઈઝ ઔર ગુનાહ કા કામ હોગા.

          નિકાહ કા મુઆમલહ યે સિર્ફ બિરાદરી કા નહીં હે, અસલ યે તો ઈસ્લામ કા હુકમ, અંબિયા (અલૈ.) કી સુન્નાત હૈ, નિકાહ કિસી સે પઢના યે જરૂરી નહીં હે, ગવાહોં કે સામને દુલ્હા – દુલ્હન યા દુલ્હા ઔર દુલ્હન કા વકીલ ખુદ ભી પઢ સકતે હૈં, ઔર અગર કિસી સે પઢના ચાહે તો ઉસમેં ભી શરીઅત સે જમાઅત કે કાઝી યા આલિમ સે પઢને કી કોઈ પાબંદી નહીં હે, અગર કિસી આલિમ, હાફિઝ કારીને કિસી નેક શખ્સ સે અપના નિકાહ પઢા ઔર શાદી કો ગલત રસમ ઔર નાજાઈઝ રિવાજ કે બગેર પઢા તો ઉસ પર જમાઅત કે ઝિમ્મેદારોં કો ખુશ હોના ચાહિએ કે યે નિકાહ શરઈ માહોલમેં જાઈઝ  તરીકે પર હુવા, ઈસકે ખિલાફ ઉસકો જુર્મ સમજના ઔર ઐસે નિકાહ પઢને વાલે સે જમાઅતકી બાયકોટ કરના ઔર ઉસસે માફીનામા તલબ કરના યે સબ ઉમૂર નિહાયત હી અફસોસ નાક ઔર શરીઅત કે ખિલાફ હેં, બાયકોટ તો ઉન લોગોં સે કરને કી ગુંજાઈશ હે જો નાજાઈઝ રસ્મો રિવાજ ઔર ગુનાહિત માહોલમેં નિકાહ કરતે હેં, જો નમાઝ નહીં પઢતે, જો રોઝે નહીં રખતે, જિનકે ઘરોંમેં ટી.વી. હેં.

          જમાઅત કા પુરા દસ્તૂર ઐસા હોના ચાહિએ જિસસે બિરાદરીમેં ઈસ્લામી ઔર દીની માહોલ બને, જાઈઝ કામોં કો નાજાઈઝ ઠેહરાના ઔર ઉસ પર જમાઅતી બાયકોટ કરના યે બહોત ખતરનાક સૂરતેહાલ હે, જમાઅત કે ઝિમ્મેદારોં કો હર મુઆમલા દીની નુકતએ નઝર સે સોચના ચાહિએ ઔર અપને માતહતોં કી દીનકી ફિકર કરની ચાહિએ, માતહતોં મેં સે દીની અફરાદ કી  તવકીર ઔર તઅઝીમ કરની ચાહિએ, હઝરત રસૂલુલ્લાહ (સલ્લલ્લાહુ અલયહિ વ સલ્લમ)કા યહી હુકમ હે, વરના આપ (સલ્લલ્લાહુ અલયહિ વ સલ્લમ)કી નારાઝગી કો મોલ લેના હે, ઔર આપ (સલ્લલ્લાહુ અલયહિ વ સલ્લમ)કે ઉમ્મતી હોને કી નિસબત કી નાકદરી હોગી.

Log in or Register to save this content for later.